Facts About संक्रामक रोग से बचने के उपाय Revealed

Wiki Article



लैंगिक सम्पर्क के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोग :

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्णय लिया कि ज़ोकोवा की स्वीकृति का आवेदन इस नयी व्यवस्था के तहत किया जाए। विशेषज्ञों की समिति ने खाने वाली इस नयी दवा की समीक्षा की है। हालाँकि, विशेषज्ञ समिति स्वीकृति देने के अंतिम निर्णय तक पहुँचने में दो बार विफल रही। उन्होंने कहा कि इस दवा की प्रभावकारिता के बारे में गहराई के लाथ गंभीर चर्चा आवश्यक है। अंततः नवम्बर में तीसरे दौर की चर्चा में ज़ोकोवा को स्वीकृति दी गयी।

प्लमोनरी टीबी – यह टीबी का प्राथमिक रूप होता है, जो फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह अक्सर बहुत ही कम उम्र वाले बच्चों में या फिर अधिक उम्र वाले वृद्ध लोगों में होता है।

Your browser isn’t supported any longer. Update it to find the finest YouTube working experience and our most current capabilities. Find out more

विशेषज्ञों द्वारा जारी एक दस्तावेज़ में चेतावनी दी गयी है कि लोगों में एंटीबॉडी के कम स्तर के कारण गंभीर ज़ुकाम का प्रकोप फैल सकता है।

कितासातो विश्वविद्यालय के प्राध्यापक नाकायामा तेत्सुओ का कहना है कि टीकाकरण के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन उनके अनुसार टीका न लगवाने से ऐसी जटिल स्थिति पैदा हो सकती है जिससे मृत्यु भी संभव है। उदाहरण के तौर पर, बच्चों को एक्यूट एन्सीफ़ैलोपैथी नामक मस्तिष्क ज्वर और मायोकार्डाइटिस यानि हृदय की पेशियों की सूजन हो सकती है।

छाती में दर्द (सांस लेने के दौरान छाती में दर्द होना)

जुलाई में तोक्यो महानगर आयुर्विज्ञान संस्थान ने चौथी ख़ुराक प्राप्त कर चुके स्वास्थ्य कर्मियों से एकत्र किये रक्त के नमूनों में वायरस-नाशक एंटीबॉडी के स्तर के आँकड़े प्रकाशित किये।

संक्रामक रोगों की रोकथाम के सामान्य उपाय

दानों को बार-बार छूने या फोड़ने पर इनसे निकलने वाला पदार्थ शरीर के अन्य हिस्सों या कपड़ों पर लग सकता है। इससे संक्रामण फैलने का खतरा और बढ़ सकता है।

ये लोग अपने घर से अलग रहवास या घर पर खाना पहुँचाने की सेवा के पात्र होंगे। घर पर रहकर स्वास्थ्य लाभ लेते हुए तबीयत बिगड़ने पर यह लोग स्वास्थ्य सूचना केंद्रों से संपर्क या परामर्श कर सकेंगे जिसके बाद have a peek at this web-site उन्हें किसी चिकित्सालय में भेजा जाएगा।

बच्चों द्वारा प्रयोग में लाये जाने वाले खिलौने नियमित रूप से धोयें (विशेष रूप से तब जब बच्चा बहुत छोटा होने से लार गिराता हो अथवा बाहर के बच्चों ने उसके खिलौने छुए हों).

स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष प्राध्यापक वाकिता ताकाजि ने कहा कि बीए.

वैसे विभिन्न प्रकार के फ़्लू एवं इन्फ़्लुएन्ज़ा कई माध्यमों द्वारा फैल सकते हैं और तो और ऊपर किये गये वर्गीकरण में भी ऐसे कई संक्रमण हैं जो अन्य माध्यमों से भी फैलते हैं, जैसे कि मस्तिष्क व रीढ़ सम्बन्धी सूजन मेनिन्जाइटिस मुख के स्पर्ष अथवा आमने-सामने मुख आने से तक फैल सकता है। ध्यान रहे कि त्वचा के सम्पर्क से फैलने वाले रोग भी यौनसम्बन्ध से

Report this wiki page